पी पी चौधरी के प्रयास से पाली और तिंवरी में केंद्रीय विद्यालय...

पी पी चौधरी के प्रयास से पाली और तिंवरी में केंद्रीय विद्यालय की शुरुआत

SHARE

पाली। पाली संसदीय क्षेत्र में दो नए केन्द्रीय विद्यालय पाली और तिंवरी में शुरु होंगे। इस सम्बंध में केंद्रीय विद्यालय संगठन ने आदेश जारी कर दिए है। पाली संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत सुल्तान राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, पुलिस लाइन, पाली मारवाड और राजकिय प्राथमिक विद्यालय, तिंवरी में इन केन्द्रीय विद्यालयों की शुरुआत होगी। शिक्षा सत्र २०१८-१९ के दौरान प्रारंभ में कक्षा एक से पांच तक (प्रत्येक कक्षा में एक सेक्शन) संचालित होंगे और इसके पश्चात साध्यता के अनुसार कक्षाओं में वृद्धि होगी।

केंद्रीय राज्य मंत्री पीपी चौधरी ने हर्ष व्यक्त करते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, वित्त मंत्री अरुण जेटली, केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर का आभार जताया। गौरतबल है कि पीपी चौधरी पाली लोकसभा क्षेत्र से सांसद बनते ही अपने संसदीय क्षेत्र में दोनों स्थानों पर केन्द्रीय विद्यालय खुलवाने के लिए प्रयासरत रहे। इस संबंध में उन्होंने कई बार मानव संसाधन विकास मंत्री को पत्र लिखे है। तथा लोक सभा में भी इस मांग को उठाया है। यदि इस वर्ष अन्तरिम बजट में इसका प्रावधान भी किया जाता तो माह सितम्बर में बजट स्वीकृत किया जाता अत: शिक्षा सत्र अगले वर्ष से ही प्रारंभ हो सकता था।

श्री चौधरी के अनुरोध पर प्रधानमंत्री कार्यालाय के हस्तक्षेप से यह तय किया गया कि व्यय विभाग की गारन्टी पर मानव संसाधन विकास मंत्रालय अपने अन्य बजट से इसे शुरु करे और सितम्बर माह में व्यय विभाग द्वारा मंत्रालय को इन विद्यालयों के लिए बजट उलपब्ध करा दिया जाएगा। इस संबंध में श्री चौधरी ने व्यय विभाग के सचिव एव मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक कर तत्काल कार्रवाई के निर्देश दिए थे।

श्री चौधरी के अथक प्रयासों के कारण अब पाली लोकसभा के अंतर्गत पाली और तिंवरी में केन्द्रीय विद्यालय की शुरुआत होगी। दोनों स्थानों पर केंद्रीय विद्यालय शुरु होने से स्थानीय जनता, शिक्षाविदों और जनप्रतिनिधियों में हर्ष की लहर है। आमजन और कार्यकर्ताओं ने श्री चौधरी का आभार व्यक्त किया है।