बुलियन किंग पृथ्वीराज कोठारी JATF के नये चेयरमेन मनोनित

बुलियन किंग पृथ्वीराज कोठारी JATF के नये चेयरमेन मनोनित

SHARE

युवा उद्योगपति जे. बी. जैन होंगे नये प्रेसिडेंट

मुंबई। जितो एडमिनिस्टे्रटीव ट्रेनिंग फाउंडेशन (JATF) की ९वीं वार्षिक साधारण सभा (AGM) में आरएसबीएल ग्रुप के चेयरमेन पृथ्वीराज कोठारी को JATF के नये चेयरमेन के तौर पर चुना गया। इसी के साथ रुपम ग्रुप के चेयरमेन जे. बी. जैन को प्रेसिडेंट के पद पर चुना गया। जितो एडमिनिस्टे्रटीव ट्रेनिंग फाउंडेशन (JATF) जितो का एक फ्लैगशीप प्रोजेक्ट है जिसके अंतर्गत भारतीय सिविल सर्विस और स्टेट सर्विस परीक्षाओं के लिये तैयारी में सहायता दी जाती है।

JATF के कुल ५ शहरों में ट्रेनिंग सेंटर है जिनमें चेन्नई, दिल्ली, इंदौर, जयपुर और पूणे शामिल है। दिल्ली में JATF का नेशनल सेंटर है और २ होस्टल भी है। बाकी जगहों पर होस्टल रिजनल सेंटर के तौर पर कार्य करते है। JATF में शामिल होने के लिये विद्यार्थियों को एक CET परीक्षा देनी होती है जो अप्रैल-मई में आयोजित होती है। इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्टे्रशन होता है, जो अप्रैल तक कर सकते है। जून में टेस्ट रिजल्ट के आधार पर चुनिंदा विद्यार्थियों का इंटरव्यू लिया जाता है और जुलाई में फाईनल लिस्ट तैयार होती है। JATF विद्यार्थियों को ट्रेनिंग देने के साथ साथ अपने चार प्रोजेक्ट है। जितों एज्युकेशन लोन प्रोग्राम (JELP), JATF सॉफ्ट लोन फॉर एम्पोवरींग एज्युकेशन एंड डेवेलपमेंट (SEED) द्वारा जरूरतमंद विद्यार्थियों को आर्थिक सहायता दिलानें में और JATF होस्टल्स इन पर्सुइट ऑफ एक्सीलेंस (HOPE) द्वारा दूसरें शहरों में पढाई करने हेतु आये विद्यार्थियों को होस्टल सुविधा द्वारा सहायता करने में मदद करता है। इसके अलावा JATF बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर बनाने के लिए भी ट्रेनिंग दे रहा है।

JATF HOPE के अंतर्गत बैंगलोर, जयपुर, नवी मुंबई, चैन्नई और जोधपुर सहित कुल १६ होस्टलों का प्रपोजल है जिसमें से बैंगलोर का होस्टल पिछले वर्ष शुरू हो चुका है। नये चेयरमेन पृथ्वीराज कोठारी देश की अग्रणी बुलियन कंपनी आरएसबीएल के चेयरमेन हैं। जैन समाज का एक जाना पहचाना प्रतिष्ठित नाम है। वे जीतो, जेएटीफ, श्रवण आरोग्यम, एवं जेपीएल के चेयरमेन होने के साथ अनेक सामाजिक एवं धार्मिक संस्थाओं से जुड़े हुए है।

नये प्रेसिडेंट जे. बी. जैन रुपम ग्रुप के चेयरमेन है एवं वे इससे पूर्व JATF के जनरल सेक्रेट्री एवं वाईस प्रेसिडेंट भी रह चुके है। श्री जैन कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन एपेरल एक्सपोर्टर्स के उपाध्यक्ष और रोटेरी क्लब मुंबई नॉर्थ एंड चेरिटी ट्रस्ट के चेयरमेन हैं। जैन फेडरेशन ऑफ इंडिय़ा एक्सपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन (एफआइईओ) और एपेरल एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (एइपीसी) की मेनेजिंग कमेटी के सदस्य, जैन इंटरनेशनल ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन (जीतो) के वे एफसीपी मेंबर हैं। श्रमण आरोग्यम् के ट्रस्टी श्री वर्धमान महावीर केंद्र के चेयरमेन भी हैं। इनके अलावा भी जेबी जैन कई सारी सामाजिक संस्थाओं के साथ कई तरह से जुड़े हुए हैं। इस मीटिंग में बोर्ड ऑफ जितो ने JATF के सभी कार्यकारिणी टीम को उनके परिश्रम और कार्यो के लिये बधाई दी। JATF की शुरूआत प्रदीप राठौड़ (CELLO GROUP) ने की थी और इसे पूर्व चेयरमेन प्रकाश बी. जैन (INSPIRA) एवं निर्वतमान चेयरमेन सुभाषचन्द्र रुणवाल (RUNWAL GROUP) के नेतृत्व में नई उँचाईयों को छुआ है। नये चेयरमेन पृथ्वीराज कोठारी ने सभी सदस्यों का आभार प्रकट करते हुए कहा कि वे और प्रेसिडेंट जे. बी. जैन JATF को नयी उँचाईयों तक ले जायेंगे।