जीतो जुहू चैप्टर का शपथ ग्रहण समारोह संपन्न

जीतो जुहू चैप्टर का शपथ ग्रहण समारोह संपन्न

SHARE

मुंबई। जैन इन्टरनेशनल ट्रेड ओर्गेनाइजेशन जीतो के जुहु चेप्टर का शपथ ग्रहण समारोह सहारा स्टार में संपन्न हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ जीतो अपेक्ष के चेयरमेन मोतीलाल ओसवाल, प्रेसिडेंट शांतिलाल कवाड, वाइस प्रेसिडेंट अशोक शाह, ट्रेजरर धीरज कोठारी, JATF के चेयरमेन सुभाषचन्द्र रुणवाल, श्रमण आरोग्यम् के प्रेसिडेंट गणपत चौधरी, पूर्व प्रेसिडेंट प्रदिप राठौड, JATF के पुर्व चेयरमेन प्रकाश बी. जैन, वाईस प्रेसिडेंट पृथ्वीराज कोठारी, पुर्व सेक्रेट्री जे.बी. जैन, जीतो के पुर्व प्रेसीडेंट राकेश मेहता मुंबई जोन के चेयरमेन सुखराज नाहर, संजय डांगी, माणक राठौड, जीतो जुहु चेप्टर के चेयरमेन प्रवीण धोका, चीफ सेक्रेट्री जयंतिलाल लुंकड़ सहित सभी अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर किया।

Jito Juhu Chapter1

जीतो मुंबई के चेयरमेन सुखराज नाहर ने अपने संबोधन में जीतो के उद्देश्यो के के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जीतो के देश-विदेश में कुल १० जोन ४४ चेप्टर्स ८ युनीट ९७५ फाऊंडर चीफ पेर्टन (FCP) एवं  ४२१६ पेर्टन मेंबर हैं। आगामी दिनों में ओर भी चेप्टर्र खुलेंगे।

JATF के चेयरमेन सुभाषचन्द्र रुणवाल ने कहा कि JATF जीतो की आत्मा है ८ वर्ष पूर्व स्थापित JATF के संस्थापक एवं पुर्व चेयरमेन प्रदिप राठौड एवं प्रकाश बी. जैन एवं जे. बी. जैन ने इसकी ठोस नींव रखी थी। मेरे चेयरमेन बनने के पश्चात ८० सदस्यों से बढक़र आज १२० सदस्य हैं इसे १५० तक पहुंचाने का लक्ष्य हैं। इसके दो सेंटर पुना एवं जयपुर में है। जैन छात्रो को अब तक ४ करोड़ रुपए की स्कालरशीप प्रदान प्रदान की जा चुकी हैं। सभी छात्र तो IAS, IPS, IRS, IFS बन नहीं सकते इसलिए उन्हें Bank Officer बनने पर जोर दिया जा रहा हैं। मेरा मानना हैं कि एक बच्चा पढ़ लेता है तो पुरा घर उंचा उठ जाता है। छ्व्रञ्जस्न द्वारा १५ हॉस्टल बनाने की योजना है १ हॉस्टल बन चुका हैं। दूसरा बैंगलुरू में एवं तीसरा खारघर में बनने जा रहा है। हाल में जैन समाज के ३०.३५ छात्र उच्चशिक्षा ग्रहण कर IAS, IPS, IRS बन रहे हैं वो ५० तक पहुंचे यही लक्ष्य हैं। आप में से कोई भी प्रतिवर्ष १५ लाख रुपए देकर JATF से जुड़ सकते हैं। श्रवण आरोग्यम के चेयरमेन गणपत चौधरी ने कहा कि पिछले ८ वर्षों में श्रवण आयोग्यम द्वारा साधु संतो के इलाज एवं वैयावच्च में २० करोड़ रुपए की राशी खर्च की जा चुकी हैं, उनके आशिर्वाद से JITO दिन दुनी रात चौगुनी उन्नति कर रहा है। २५०० वर्ष पुराने जैन धर्म की रक्षा करने वाले साधु संतो की रक्षा के लिए हमारा कर्तव्य बनता है। प्रदीप राठौड द्वारा स्थापित श्रमण आरोग्यम में मार्च तक १.५० करोड़ रुपए के ४० ट्रस्टी बनाने हैं अभी तक ३५ ट्रस्टी बन चुके है। ५ ओर ट्रस्टी बनाने हैं आप में से भी कोई महानुभाव सदस्य बनकर साधु संतो की सेवा कार्य में जुड़ सकता हैं।

Jito Juhu Chapterजीतो अपेक्स के चेयरमेन मोतीलाल ओसवाल ने अपने संबोधन में व्यापार और डिजीटल तकनीकों के बारे में अपने विचार रखे। उनके उद्भाषण ने मौजूद सारे सदस्यों और युवाओं को एक नई सोच से परिचय कराया। मोतीलाल ओसवाल ने कहा कि डिजिटल युग की विशेषता होती है टेक्नोलोजी जिससे समाज व अर्थव्यवस्था की समझ और ज्ञान की गति और विस्तार को बढावा।

बडी टेक्नोलोजी कंपनियों के उदाहरण देते हुए ओसवाल ने अपनी बात को समझाया। टेलिफोन को ५ करोड़ लोगों तक पहुंचने से ७५ वर्ष लग गए पर एग्री वर्ड जैसे एक मोबाईल गेम को यही आकड़ा चुनने में सिर्फ ३५ दिन लगे। इसी प्रकार रेडीयो को ५ करोड़ लोगों से जुडने में जहां ३८ वर्ष लगे वहीं इंटरनेट ने सिर्फ ४ वर्षों में यह मुकाम हासिल किया। फेसबुक मात्र ३.५ वर्षों में ५ करोड लोगों तक पहुंच गया। टेक्नोलोजी कंपनीयों की बढ़ती महत्ता को समझाने के लिए श्री ओसवाल ने दो बड़ी कंपनियों का उदाहरण दिया। वर्ष १९९८ में याहू ने गूगल को १० लाख अमरीकी डॉलर में खरीदने से मना कर दिया। सिर्फ ४ वर्षो बाद जब याहू को अपनी गलती का अंदाजा हुआ तब उन्होंने ३ अरब अमरिकी डॉलर का ऑफर दिया। गूगल ने ५ अरब मांगे और डील नाकामयाब हुई। आज कई अरबों कमाने वाले कंपनीया २००५ के पहले मौजूद ही नहीं थी। उबर, ट्विटर, व्हाटसएप, जैसी कंपनीयों ने टेक्नोलाूजी के बलबूते दुनिया भर में अपनी धाक जमा दी है।

ओसवाल ने कहा कि टेक्नोलोजी आज के युग में व्यापार करने का एक अभिन्न हिस्सा है। क्या हम और हमारे पार्टनर इसी रफ्तार के साथ टेक्नोलोजी से जुड़ रहे है? कुछ व्यापारियों ने टेक्नोलोजी को अपना लिया है। आज ४६ प्रतिशत दुनिया की आबादी इंटरनेट से जुडी हुई है। २ अरब लोग मोबाइल इंटरनेट का उपयोग करते है। भारत में भी ३४ प्रतिशत आबादी इंटरनेट से जुड चुकी है। और इसमें से ६० प्रतिशत लोग मोबाईल से इंटरनेट का प्रयोग करते है। स्मार्टफोन की संख्या भी करीब ३० प्रतिशत तक पहुंच चुकी है और रफ्तार से बढ़ रही है। आज हमारी कंपनी में भी मशीन और नए डिजीटल फ्लेटफार्म की वजह से हम अपने ग्राहकों को २५ प्रतिशत कम शुल्क में अपनी सेवाएं प्रदान कर पा रहे है। आज का यह डिजीटल युग हमारे लिए एक वरदान है। और यह और तेजी से आगे बढ़ेगा। अब यह हम पर निर्भर करता हें कि हम समय की रफ्तार के साथ चले या नहीं।

जीतो अपेक्ष प्रेसिडेंट शांतिलाल कवाड़ ने जुहु चेप्टर के सभी सदस्यों को अग्रिम शुभकामनाए देते हुए कहा कि जीतो की स्थापना जैन समाज के लिए एक स्वर्णीम अध्याय हैं। कुछ वर्षो पहले जैन समाज बिखरा हुआ था, जीतो की स्थापना से सभी को एक ठोस मंच प्राप्त हुआ एवं अंधेरा मिटकर एक नए प्रकाश का उदय हुआ सभी को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिला कवाड़ ने अपनी ओजस्वी अंदाज में कहा कि –

नयी क्रांति की मशाल अब आगे बढते जाना है

जैन उत्कर्ष और विकास के हर शिखर पर उपर बढते जाना है

नव सृजन के नए स्वप्न, नैनो में गढते जाना है

जैन उत्कर्ष की पुस्तक का हर पृष्ठ पढते जाना है

हमारे सभी लक्ष्यों को पूरा करने के लिए चैप्टर ओरिएंटेशन का यह सत्र अत्यंत महत्वपूर्ण है आप सभी के सक्रिय सहयोग एवं सहभागिता के साथ हम निश्चित रुप से राणकपुर में हुए विजन २०२० के दौरान तय की गयी प्राथमिकताओं को मूर्तरूप देने में निश्चित रुप से सफल होंगे।

जीवन में विश्वास रहे तो धरती अम्बर मिल सकते है

बाजू की ताकत के आगे उंचे पर्वत हिल सकते हैं।

चाह यदि दिल में हो सच्ची और इरादा हो यदि पक्का।

तो मधुबन तो क्या मरुस्थल में भी हजारो फूल खिल सकते हैं।

चीफ सेक्रेट्री जयंतिलाल लुंकड ने जुहु चेप्टर द्वारा आगामी कई योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि वर्ष २०१७ में जुहु चेप्टर मुंबई जोन का सर्वश्रेष्ठ चेप्टर साबित होगा। हम सभी वरिष्ठ सदस्यों के मार्गदर्शन में बुलंदियों को छुएंगे। उन्होंने सहयोग के लिए सभी सदस्यों का तहेदिल से आभार व्यक्त किया।

Jito Juhu Chapter3जीतो जुहू चेप्टर के नवनिर्वाचित चेयरमेन प्रवीण धोका ने कहा कि वे प्रकाश बी. जैन, फाउंडर चेयरमेन विनोद शेठ, पूर्व चेयरमेन सी.वी. शाह, घनश्याम मोदी, तरुण जैन, नरेन्द्र मेहता, किशोर खाबिया, जे. बी. जैन, निर्मल गंगवाल द्वारा किए किर्तीमान को उनके मार्गदर्शन में आगे बढाएंगे। उन्होंने कहा कि मुंबई जोन के चेयरमेन सुखराज नाहर सर की डीक्शनेरी में Impossible नाम का कोई शब्द नहीं है हम सभी एक साथ मिलकर उनके सपनों को पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि आज इस समारोह में मेरे माता-पिता भी उपस्थित हैं मैं उनको वंदन करता हूं और आप सभी को भी नमन करता हूं। अपेक्ष के चेयरमेन मोतीलाल ओसवाल ने सभी पदाधिकारीयों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस दौरान JATF के दो नए सदस्य, ५ चीफ पेटर्न एवं १२२ नए पेटर्न सदस्य बने जिनको अपेक्ष चेयरमेन मोतीलाल ओसवाल, प्रेसिडेंट शांतिलाल कवाड़, Imp प्रेसिडेंट राकेश मेहता ने पीन लगाकर स्वागत किया एवं सदस्यता की शपथ दिलाई। इस अवसर पर महिला विंग एवं युवा विंग का गठन भी किया गया। कार्यक्रम में मनोहर कानुंगो, उत्तम के. जैन, राकेश चौपड़ा, विजय जिरावला, प्रविण बच्छावत, वैभव लोढ़ा, कांतिलाल मेहता, विक्की ओसवाल, पूजा ओसवाल, महेन्द्र बोहरा, नितिन पुनमिया, बसंत बाफना एवं जीतो के डायरेक्टरर्स, चेप्टर के चेयरमेन, सेक्रेट्री, जीतो के एफसीपी एवं पेटर्न भारी मात्रा में उपस्थित थे।