पोरवाल जैन परिषद का संकल्प समारोह संपन्न

पोरवाल जैन परिषद का संकल्प समारोह संपन्न

SHARE
(फोटो बड़ा करने हेतु क्लिक करें / Click to Enlarge)

 मुंबई। १९९९ में स्थापित पोरवाल समाज की प्रतिनिधी संस्था पोरवाल जैन परिषद का संकल्प समारोह जयहिंद कॉलेज सभागृह में भव्य रुप से संपन्न हुआ। संकल्प समारोह में विजन-1000 योजना को प्रस्तुत करते हुए नव निर्वाचित अध्यक्ष संघवी मदनलाल पुखराजजी मुठलिया (रानी गाँव) ने अपने स्वीकृति संबोधन में संस्था की विभिन्न योजनाओं को सुचारू रूप से संचालन के लिए 15 समितियां बनाकर हर कार्य के क्षेत्र को समाविष्ट किया। समाज में दिखावे एवं आडम्बर के रूप में सगाई – शादियों में हो रहे फिजूल खर्चो पर लगाम लगाने का विशेष रूप से जोर दिया। इस प्रोग्राम की पत्रिका न छापकर सोशल मीडिया द्वारा मेसेज प्रेषित कर पोरवाल जैन परिषद ने एक नई प्रथा को बल दिया। साथ ही सदन को भी पत्रिका में अपव्यय कम करने की सलाह दी। श्रीमती जिनाज्ञा चिंतनजी जैन द्वारा कार्यक्रम का प्रारम्भ मंगलाचरण एवं स्वागत गीत से करते हुए मंच संचालक अमृत टी. जैन – शीवगंज (सह सचिव) ने अपनी विशिष्ट शैली से अंत तक सदन को बांधे रखा व सह सचिव कमलेश के. संघवी (नारलाई) ने धारदार शैली से उनका साथ दिया। प्रभु को माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन के पश्चात् माननीय मुख्य अतिथि शांतिलाल कवाड़, विशेष अतिथि हसमुख आर संघवी, भूतपूर्व अध्यक्ष डॉ अचलचंद संघवी, नवनिर्वाचित अध्यक्ष संघवी मदनलाल पुखराजजी मुठलिया के साथ सभी पदाधिकारियों ने मंच पर आसन ग्रहण करने के पश्चात विशेष अतिथी हसमुख संघवी ने अध्यक्ष मदनलाल मुठलिया, वरिष्ठ उपाध्यक्ष कान्तीलाल मानमलजी एवं जे. बी. जैन, उपाध्यक्ष आई. बी. जैन, मांगीलाल एस. जैन, बाबुलाल शांतिलालजी बरलूट के साथ सचिव भरत बी. जैन, सह सचिव अमृत टी. जैन – कमलेश के. संघवी, कोषाध्यक्ष बिहारीलाल चौहान, सह कोषाध्यक्ष अशोककुमार आर. जैन को शपथ दिलवा कर समस्त कार्यकारिणी सदस्यों को सामूहिक शपथ दिलवाई गयी एवं सभी की पिनिंग सेरेमनी संपन्न की गई। तत्कालीन भूतपूर्व अध्यक्ष डॉ. अचलचंद संघवी ने अपने संबोधन से सदन का स्वागत किया। डॉ. अचलचंद संघवी, हसमुख आर. संघवी एवं मुख्य अतिथि शांतिलाल कवाड़ का स्मृति चिन्ह एवं पुष्प गुच्छ द्वारा अभिवादन किया गया। हसमुख संघवी ने अपने संबोधन से समाज में आमूलचूल परिवर्तन द्वारा विकास करने की सलाह देते हुए अपने आशीर्वचन से सभी कार्यकारिणी को शुभ कामनाएं दी। उल्लेखनीय है कि हसमुख संघवी इस बार के चुनाव प्रक्रिया में मुख्य चुनाव आयुक्त भी थे। जिन्होंने अपनी दूर दृष्टि से चुनाव को टालते हुए चयन को ही सर्व मान्य करने में मुख्य भूमिका अदा की। समारोह के मुख्य अतिथी शांतिलाल कवाड़ ने अपने ओजस्वी संबोधन में समाज में व्याप्त कुरीतियों एवं आडंबरों पर व्यंग करते हुए पदाधिकारियों को एक कार्यकाल से अधिक पद पर नही बने रहने की सलाह दी । साथ ही जैन समाज की एकता पर सटीक टिपण्णी करते हुए सदन में बैठे लोगों की मनोवृति व मानसिकता को मानो झंझोड दिया हो।

(फोटो बड़ा करने हेतु क्लिक करें / Click to Enlarge)
(फोटो बड़ा करने हेतु क्लिक करें / Click to Enlarge)

समारोह के अंत में सचिव भरत बी. गुर्जर ने उपस्थित सभी महानुभावों का आभार प्रकट किया एवं अंत में राष्ट्रगान के साथ समाप्त हुई। इस संपूर्ण कार्यक्रम के सौजन्यकर्ता मदनलाल पुखराजजी मुठलिया परिवार रानीगांव निवासी भैरव हाउसिंग कारपोरेशन लि. थे। सदस्यता वृद्धि एवं विकास समिती के कन्वीनर पद हेतु आई. बी. जैन को तो मुम्बई के चारों विभाग के इंचार्ज के लिए किशोर आर. जैन शिवगंज, कांतिलाल के. जैन कोसेलाव, पारस झवेरी तखतगढ़ एवं रमेशकुमार वनेचन्दजी को दायित्व सौपा गया। शेष भारत में सदस्य बनाने का जिम्मा मांगीलाल एस. जैन अगवरी (रानी) वालो को देकर अध्यक्ष महोदय ने अपनी कुशल चुनाव क्षमता का परिचय दिया। इवेंट एवं देश – विदेश टूर आयोजन के लिए जे. बी. जैन तो मेडिकल रिलीफ योजना हेतु डॉ. रमेश जैन एवं डॉ. एफ. डी. जैन को नियुक्त किया। इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी एवं तकनीकी के लिए संजीव जैन एवं जीनस जैन के कंधों पर जवाबदारी दी गई। संस्था एवं समाज के भविष्य निर्माण हेतु युवाओं को एक छत के नीचे लाकर संगठित करने का दायित्व युवा एवं उत्साही कार्यकर्ता नरेश के. जैन शिवगंज को दिया गया। मेट्रोमोनियल समिती में डॉ. के. पी. जैन, दिलीप टी. शाह, इंदरमल उमेदमलजी व युगराज सी. जैन को नियुक्त किया। संस्था के कानून एवं माइनॉरिटी सेल का जिम्मा अधिवक्ता जीतेन्द्र आर. सोलंकी को दिया। वार्षिक आयोजन एवं फण्ड रेजिंग समिती का कन्वीनर बाबूलाल शांतिलालजी बरलूट को नियुक्त किया। प्रसिद्ध उद्योगपति केवलचंद पुखराज किलर जीन्स वालो को पोरवाल भवन एवं अन्य स्थाई निर्माण समिती के कन्वीनर का पद सौप कर ऐतिहासिक निर्णय लिया गया। इसके अतिरिक्त शीघ्र ही अन्य समितियों के लिये भी कन्वीनर नियुक्ति की प्रक्रिया पूर्ण की जायेगी ऐसा विश्वास अध्यक्ष ने दिलाया। महिला विंग के कन्वीनर की घोषणा भी शीघ्र ही कर इस महत्वपूर्ण कार्य को गति प्रदान की जायेगी। मंच संचालक अमृत टी. जैन की मधुर एवं विशेषण युक्त भाषा ने आज के कार्यक्रम को ऐतिहासिक बनाने में अहम भूमिका अदा की। उन्होंने हसमुख संघवी को मात्र एक व्यक्ति नही कहकर एक संस्था की उपमा देते हुए उनकी योग्यता का सर्वोच्च मापदंड किया तो अध्यक्ष मदन मुठलिया को पोरवाल समाज के हस्ताक्षर की उपमा दी। शांतिलाल कवाड़ को अमृत टी. जैन ने अपने शब्दों द्वारा यह विश्वास दिलाया कि आपकी द्भद्बह्लश के द्वारा विकास यात्रा में पोरवाल समाज अग्रणी रहेगा।

इस समारोह के सोजन्यकर्ता श्री भैरव हाउसिंग कारपोरेशन लि. के चेयरमेन व नव निर्वाचित संस्था अध्यक्ष मदनलाल पुखराजजी मुठलिया ने अपना बहुमान न करवा कर एक ऐतिहासिक व्यक्ति एवं समाज के हस्ताक्षर साबित होने की पहल कर समाज व संस्था को अद्भुत संदेश दिया जो सराहनिय रहा। समारोह के इस ऐतिहासिक आयोजन में  सभी कार्यकर्ताओं का सहयोग सराहनिय रहा।