अंतर्राष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन द्वारा शैलेष लोढ़ा सहित छह लोगों को वैश्य सम्मान...

अंतर्राष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन द्वारा शैलेष लोढ़ा सहित छह लोगों को वैश्य सम्मान से नवाजा गया

SHARE

मुंबई। विभिन्न वैश्य घटकों की प्रतिनिधि संस्था अंतर्राष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन, मुंबई प्रदेश द्वारा वैश्य दिवस के उपलक्ष में विभिन्न क्षेत्रों मे ंउत्कृष्ठ योगदान के लिए वैश्य समाज के व्यक्तित्वों का सम्मान समारोह एवं सांस्कृतिक संध्या का आयोजन केन्द्रीय विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी मंत्री डांॅ. हर्षवर्धन, केन्द्रीय बिजली व कोयला राज्यमंत्री पियुष गोयल, महाराष्ट्र के वित्त एवं योजना राज्य मंत्री दीपक केसरकर, समाजसेवी मधुसूदन अग्रवाल, अंतर्राष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन के महामंत्री बाबुराम गुप्ता के मुख्य अतिथ्यि में सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर केन्द्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डांॅ. हर्षवर्धन ने कहा कि आज रामनवमी और महामानव डांॅ. अम्बेडकर की जयंति दोनों साथ हैं और यही भारत की थाती है कि महापुरुषों ने यहांॅ जन्म लेकर पूरे विश्व में मानवता का मार्गप्रशस्त किया है। उन्होंने कहा कि इतिहास में भी वैश्य समाज का योगदान अमूल्य रहा है और वर्तमान में भी काफी है। मानव मूल्यों को पुर्न स्थापित करने की हमारे ऊपर बड़ी जिम्मेदारी है। हम सुकृत्यों से जो कार्य कर रहे हैं, उसे और आगे बढ़ाने की आवश्यकता है, तभी सामाजिक समरसता आती जायेगी। स्वामी विवेकानंदजी ने कहा था कि जीवन केवल वही लोग जीते हैं, जो दूसरों के लिए जीते हैं। केन्द्रीय बिजली एवं कोयला राज्य मंत्री पियुष गोयल ने अपने सम्बोधन में कहा कि वैश्य समुदाय ने बड़ी-बड़ी व्यवसायिक और उद्योग जगत की हस्तियां हमें इस बात का सुझाव प्रदान करें कि आम व्यवसाय की समस्याओं के निराकरण के लिए सुगमता पूर्वक कैसे कार्य किया जा सकता है।

इससे पूर्व अंतर्राष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष एवं समारोह के स्वागताध्यक्ष राकेश मेहता व मुंबई प्रदेश अध्यक्ष अशोक के. शाह ने संस्था की गतिविधियों एवं उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन कन्हैयालाल खण्डेलवाल ने किया।

बान्द्रा पश्चिम के माणिक सभागृह में आयोजित हुए इस समारोह में सुप्रसिद्ध कवि एवं तारक मेहता का उलटा चश्मा के फेम शैलेष लोढा को कला एवं संस्कृति के क्षेत्र में, भाजपा की प्रवक्ता श्रीमती सायना एनसी को राजनीति, उद्यमिता विकास के क्षेत्र में अजन्ता फार्मा के वाइस चेयरमेन एवं युगाण्डा के काउन्सुलेट जनरल मधुसूदन अग्रवाल को, समाजसेवा के क्षेत्र में श्रीमती अमला रुईया को, युवा उद्यमी सुश्री मोनिका गुप्ता को एवं चिकित्सा के क्षेत्र में मुंबई हॉस्पीटल के डांॅ. बी.एल. चितलांगिया को वैश्य प्रतिभा सम्मान से नवाजा गया।

इसके साथ ही चार्टर्ड एकाउन्टैंटï्स की शीर्ष संस्था आईसीएआई के वेस्टर्न व सेन्ट्रल काउन्सिल के नवनिर्वाचित वैश्य सदस्यों का भी इस अवसर पर सम्मान किया गया। कार्यक्रम में कवि शैलेष लोढ़ा ने अपने चुटकुलों एवं अंदाज में लोगों को खूब हंसाया। मंच पर राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष मोतीलाल ओसवाल, राकेश मेहता, रमेश बड़ाया, कार्यकारी अध्यक्ष आर.के. मित्तल, वैश्य वाणी समाज मध्यवर्ती संस्था के अध्यक्ष श्रीराम रेडीज, कोंकणस्थ वैश्य समाज के अध्यक्ष विजय हैंगीपटे, वैश्य सहकारी बैंक के अध्यक्ष जयवंत पाथड़े, वैश्य समाज मुंबई के मैंनेजिंग ट्रस्टी चन्द्रकान्त सदडेकर, वैश्य सभा मुंबई के अध्यक्ष भाऊ नकासे, विद्या वर्तक समाज के अध्यक्ष सदानंद चिखले आदि भी उपस्थित थे। महासचिव डीसी गुप्ता ने आभार प्रदर्शित किया। संस्था के पदाधिकारी बी.जी. डागा, विभाष खाटू, के.के. गुप्ता, निलेश दोशी, श्रीराम खण्डेलवाल, दिलीप माहेश्वरी, अशोक अजमेरा, शैलेन्द्र नाहर, ज्ञानचंद सोमानी आदि ने व्यवस्था में सहयोग दिया। ज्ञात रहे कि अग्रवाल, जैन, खण्डेलवाल, माहेश्वरी, वैश्य वाणी, जायसवाल, वाष्र्णेय, माहवार सहित करीब 365 घटकों का प्रतिनिधित्व करने वाली एक मात्र शीर्ष संस्था अंतर्राष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन की प्रदेश इकाईयां मुंबई सहित पूरे देश में एवं देश से बाहर कई देशों में भी सक्रिय है। संस्था द्वारा समय-समय पर वैश्य समाज के उन्नयन, व्यवसायिक एवं उद्यमिता विकास, प्रोफेशनल प्रशिक्षण, छात्रवृत्ति, प्रोत्साहन योजना, सेमीनार, बजट चर्चा आदि के वर्ष भर में कई कार्यक्रम सम्पन्न होते हैं।