गांव के व्यक्ति को गांव में मिले रोजगार तो समाप्त होगा संकट:...

गांव के व्यक्ति को गांव में मिले रोजगार तो समाप्त होगा संकट: कटारिया

SHARE

राजसमंद। गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि आज की राजनीति व्यक्ति की पूजा करने वाली हो गई है। जबकि व्यक्ति की नहीं गुणों की पूजा होनी चाहिए। हमें आने वाली पीढ़ी को बताना होगा कि व्यक्ति पदों से नहीं कर्मों से बड़ा होता है। आंसू बहाना और आंसू देखना बहुत आसान है, लेकिन किसी के दो बूंद आंसू पोंछना बहुत कठिन है। उन्होंने विद्यालय के संस्थापक उग्रसिंह मेहता के बारे में बताते हुए कहा कि गरीब को रोजगार उपलब्ध करवाने के साथ ही नई पीढ़ी को शिक्षा दिलवाकर आगे बढने का रास्ता दिखलाया है। यह बात गृहमंत्री ने उग्रसिंह मेहता उमावि के लोकार्पण कार्यक्रम में कही। कार्यक्रम ग्रामोद्योग विकास मंडल देवगढ़ के प्रांगण में हुआ। खादी पर बोलते हुए कटारिया ने कहा देश की आजादी के बाद उग्रसिंह मेहता ने खादी को रोजगार से जोड़ा और कई लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया। खादी आज धीरे-धीरे समाप्ति की ओर जा रही है। इससे रोजगार की गंभीर समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं। जब तक गांव के व्यक्ति को गांव में रोजगार नहीं मिलेगा तब तक देश की समस्याओं का समाधान नहीं होगा।

कार्यक्रम में कटारिया के साथ ही महाराष्ट्र के गृहनिर्माण मंत्री प्रकाश मेहता मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित थे। समारोह की अध्यक्षता खादी मिशन के संयोजक लक्ष्मीचंद भंडारी ने की। विशिष्ट अतिथि राजस्थान खादी ग्रामोद्योग संस्था संघ जयपुर के अध्यक्ष रामदास शर्मा, मेवाड़ तेरापंथ कॉन्फ्रेंस अध्यक्ष बसन्तीलाल बाबेल, ख्यालीलाल तातेड़, नगरपालिका अध्यक्ष अन्जना जोशी थीं। महाराष्ट्र के गृहनिर्माण मंत्री मेहता ने कहा कि आज विद्या का व्यापार नहीं होना चाहिए। समाज में जो अच्छे लोग हैं वह समाज विकास में योगदान करें। समारोह में पुलिस अधीक्षक डॉ. विष्णुकान्त, पुलिस उपअधीक्षक भीम गोपालसिंह राठौड, उपखण्ड अधिकारी गोविन्द सिंह रतनू, नगरपालिका उपाध्यक्ष रेखा सोनी, देवगढ़ थानाधिकारी मानाराम गर्ग आदि मौजूद थे।

दिया गार्ड ऑफ ऑनर

समारोह से पूर्व गृहमंत्री कटारिया को पुलिस के जवानों ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया। इसके बाद अतिथियों ने ग्रामोद्योग विकास मंडल देवगढ़ के संस्थापक उग्रसिंह मेहता की मूर्ति पर सूती माला पहनाई और बापूघाट उद्यान में समाधि पर पुष्प चढ़ाए। गृहमंत्री कटारिया के कामलीघाट पहुंचने पर पूर्व प्रधान चिरंजीलाल टांक, भाजपा नगर मण्डल देवगढ़ व ग्रामीण मण्डल देवगढ़ द्वारा स्वागत समारोह आयोजित किया गया। इस अवसर पर भाजपा के पदाधिकारियों ने गृहमंत्री गुलाबचन्द कटारिया व सांसद हरिओम सिंह राठौड़ का उपरना ओढा स्वागत किया।